भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्‍ला बनी फेडरल रिजर्व बैंक की दूसरे नंबर की सबसे बड़ी अधिकारी

भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्‍ला बनी फेडरल रिजर्व बैंक की दूसरे नंबर की सबसे बड़ी अधिकारी

सुष्मिता शुक्ला, राष्ट्रपति और सीईओ जाॅन सी विलियम्स के बाद सर्वोच्च पद की अधिकारी होंगी।

उन्‍हें इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में लगभग 20 सालों का अनुभव है और वह विभिन्‍न नेतृत्व की भूमिकाओं में रही हैं। 

भारतीय किसी से कम नहीं है, और वे अपना लोहा हर जगह मनवा रहे हैं। महिलाओं की बुद्धिमत्ता पर हमेशा समाज ने सवाल उठाए हैं, लेकिन वे अपनी प्रतिभा व कौशल का प्रशंसक हर क्षेत्र और देश को बना रहीं हैं। 

यह बात समझने और मानने की है, कि योग्यता कभी लिंग भेद के आधार पर नहीं मिलती। जो दृढ़ हैं और हमेशा सीखने के लिए तैयार हैं, वे निश्चित ही सफलता का परचम लहराते हैं। 

54 वर्षीय सुष्मिता शुक्ला न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक की वाइस प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफीसर नियुक्‍त हुई हैं। 

वह इस पद पर पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली महिला हैं। साथ वह दुनिया के इस प्रतिष्ठित केंद्रीय बैंक की दूसरे नंबर की सबसे बड़ी अधिकारी बन गई हैं।

फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क 12 क्षेत्रीय रिजर्व बैंकों में से एक है, जो वाशिंगटन, डीसी में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के साथ मिलकर फेडरल रिजर्व सिस्टम बनाते हैं।

न्यूयॉर्क फेड ने गुरुवार (8 दिसंबर, 2022) को एक बयान जारी कर कहा कि फेडरल रिजर्व सिस्टम के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने सुष्मिता शुक्‍ला की नियुक्ति को मंजूरी दी है।  

पद लेने पर क्या होगी उनकी भूमिका? 

सुष्मिता शुक्ला मार्च, 2023 से फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क में अपना कार्यभार संभालेंगी।

बैंक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के साथ मिलकर सुष्मिता शुक्ला संगठन की रणनीतिक, संचार और कार्यान्वयन करेंगी। साथ ही वह फेडरल ओपन मार्केट कमेटी के वैकल्पिक वोटिंग सदस्य के रूप में भी कार्यभार संभालेंगी।

शिक्षा

सुष्मिता शुक्ला ने मुम्बई, विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक (ग्रेजुएशन) किया। और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से एमबीए में स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) किया है।

करियर

सुष्मिता शुक्ला ने जायंटबियर (GiantBear) में अप्रैल 2000 से दिसंबर 2000 तक, मेरिल लिंच (Merrill Lynch) में जनवरी 2001 से मई 2003 तक, और लिबर्टी म्यूचुअल (Liberty Mutual) में जून 2003 से मई 2006 तक एक वायरलेस तकनीक और एप्लिकेशन सेवा प्रदाता के पदों पर काम किया है।

उन्होंने द हार्टफोर्ड (जुलाई 2006-अक्टूबर 2016) को

अपने 10 साल दिए। जहाँ उन्होंने विभिन्न भूमिकाएँ निभाईं, और अपने कौशल के दम पर रणनीतिक कार्यक्रमों, बिलिंग और संचालन साझा सेवाओं की उपाध्यक्ष बनीं। 

उनके नेतृत्व में विभिन्न संचालन और प्रौद्योगिकी टीमों ने प्रक्रिया में सुधार, डिजिटल पहल और स्वचालन प्रौद्योगिकियों के माध्यम से कई मिलियन डॉलर की बचत की।

सुष्मिता शुक्ला और उनकी टीम ने 2009 और 2013 में द हार्टफोर्ड में चेयरमैन का पुरस्कार प्राप्त किया।

नवंबर 2016 में उन्होंने हेल्थफर्स्ट में एंटरप्राइज बिजनेस सॉल्यूशंस के उपाध्यक्ष के रूप में शुरुआत की और फिर 2017 में एंटरप्राइज ट्रांसफॉर्मेशन के अंतरिम वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

उन्होंने परिचालन क्षमता को बढ़ाया और ग्राहक सेवा और ग्राहक अनुभव को बदल दिया।

2018 से सुष्मिता शुक्ला दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से व्यवसायिक कंपनी चुब, जो संपत्ति और दुर्घटना बीमा संबंधित कंपनी है में अंतर्राष्ट्रीय दुर्घटना और स्वास्थ्य के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में जुड़ी हुई हैं। 

जहां उन्होंने 51 देशों में अंतर्राष्ट्रीय दुर्घटना और स्वास्थ्य व्यवसाय के लिए संचालन, दावों की तकनीक और रणनीतिक कार्यक्रमों का नेतृत्व किया।

सुष्मिता शुक्ला ने इंश्योरेंस क्षेत्र में कई भूमिकाएं निभाई हैं। 

न्यूयॉर्क फेड में नियुक्ति पर क्या कहना है, सुष्मिता शुक्ला का?

सुष्मिता शुक्ला ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि वह न्यूयॉर्क फेडरल बैंक जैसे समूह के साथ जुड़कर खुद को बहुत गौरवान्वित महसूस कर रही हैं।

उन्‍होंने अपने बयान में कहा कि “मैं इस महत्‍वपूर्ण संस्थान की गतिविधियों को आगे बढ़ाने व इसे और मजबूत करने के लिए अपने पूरे अनुभव का उपयोग करूंगी।” 

केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष और सीईओ जॉन विलियम्स ने अपने बयान में कहा कि सुष्मिता शुक्ला ऊर्जा से भरी हुई, प्रेरणादायी और बहुत ही प्रभावशाली व्‍यक्तित्व हैं। वह अपने साथ बैंक में इस क्षेत्र में काम का अपना लंबा अनुभव भी लेकर आ रही हैं।

साथ ही जॉन विलियम्‍स ने कहा कि शुक्‍ला को टेक्‍नोलॉजी की समझ है, विविध विषयों का ज्ञान है, नई दुनिया के नए इनोवेटिक तरीकों से वह परिचित हैं और विविध और समावेशी संस्‍कृति का प्रतिनिधित्‍व करती हैं। उनके साथ से एक कल्‍चरल डायवर्सिटी और इन्‍क्‍लूसिविटी आएगी, जिसकी हमें जरूरत है।

न्यूयॉर्क फेड के निदेशक मंडल के अध्यक्ष और कोमुनिलाइफ के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोजा गिल ने कहा कि “शुक्ला के पास प्रगाढ़ विशेषज्ञता और नेतृत्व कौशल है, जो बैंक को अपने मिशन और रणनीतिक प्राथमिकताओं को प्राप्त करने में सहायता करेगा।”

व्यक्तिगत जीवन

वर्तमान में वह अमेरिका के कनैटिकट में रहती हैं। उनकी दो बेटियां हैं।  

Jagdisha सुष्मिता शुक्ला आपको ढेरों शुभकामनाएं। आप दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की के साथ अपनी योग्यता से अपने कौशल का लोहा मनवाती रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ