रील लाईफ में किरदार निभाने से लेकर रियल लाइफ में राजनीति में आने तक का कंगना रनौत का सफर

रील लाईफ किरदार निभाने से लेकर रियल लाइफ में राजनीति में आने तक का कंगना रनौत का सफर


यूं तो भारतीय सिनेमा जगत में एक से बढ़कर एक अभिनेत्रियां हुई हैं जो अपनी कलाकारी से लेकर अदाकारी तक के लिए मशहूर हुईं। मधुबाला, हेमामालिनी, जया बच्चन, माधुरी दीक्षित, जूही चावला से लेकर करीना और आलिया भट्ट तक सभी अपने अपने तरीके से प्रभावित करती आई हैं। कोई अपनी कला के दम पर तो कोई अपनी अदा के दम पर और कोई कोई कला और अदा दोनों में दक्ष साबित हुईं। 

हाल ही में एक अभिनेत्री काफी चर्चा में हैं जो जितनी अपनी अदाओं के लिए मशहूर हैं उससे कहीं ज्यादा अपनी कला के लिए जानी जाती हैं। कई अभिनेता और निर्देशक, निर्माता भी इनके कला का लोहा मानते हैं, कुछ तो यहां तक कहते हैं कि आज की अभिनेत्रियों में सबसे श्रेष्ठ कलाकार हैं। 

कला और अदा से इतर आजकल वो राजनीति में शामिल होने के लिए बेहद चर्चा में हैं। यहां हम बात कर रहे हैं कंगना रनौत की जिन्हें बॉलीवुड का क्वीन कहा जाता है। 


जन्म, बचपन

23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के मनाली के पास भांबला जिले में जन्मी कंगना रनौत के पिता अमरदीप एक व्यवसायी हैं, और उनकी मां आशा स्कूल शिक्षक के रूप में काम करती हैं। कंगना रनौत के दादाजी एक आईएएस अधिकारी रहे हैं।

शिक्षा

कंगना का शुरुआती जीवन देहरादून में बीता जहां उन्होंने डीएवी से हाईस्कूल पूरा किया। 

पढ़ने के साथ साथ कंगना वाद विवाद, भाषण और बास्केट बॉल जैसे खेलों में प्रतिभागिता लिया करती थीं। 

अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद कंगना ने शिमला के साइंस कॉलेज में आगे की शिक्षा प्राप्त किया।



थियेटर व मॉडलिंग से बॉलीवुड अभिनेत्री तक का सफर 

कंगना शुरुआती दिनों में दिल्ली के स्मिता थियेटर ग्रुप से जुड़ी हुईं थीं। यह थियेटर ग्रुप अरविंद गौड़ द्वारा संचालित होता है। उसी ग्रुप के तहत कंगना ने एक्टिंग की बारीकियां सीखी।

इसके अलावा कंगना ने इलीट स्कूल ऑफ मॉडलिंग में दाखिला लिया।

इसी के साथ कंगना ने कथक नृत्यांगना के रूप में भी अपने कौशल को निखारा। 

इसके बाद कंगना ने दिल्ली छोड़ मायानगरी मुंबई प्रस्थान किया और 2005 में वर्सोवा स्थित यारी रोड पर एक फ्लैट में रहने लगीं। 

2006 में उनकी पहली फिल्म गैंगस्टर रिलीज हुई जिसमें कंगना ने उसमें मुख्य भूमिका निभाई। 

आलोचनाओं के साथ फिल्म ने सफलता प्राप्त की और कंगना को सुर्खियों में ला दिया और उन्हें इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री के तौर पे फिल्मफेयर अवार्ड मिला। 

इसी के साथ कंगना ने लाईफ इन अ मेट्रो(2007), फैशन (2008), राज: दी मिष्ट्री कंटीन्यूज(2009), काइट्स(2010), नॉक आउट(2010) जैसी फिल्मों में भी काम किया। 2010 में ही आई अजय देवगन संग ' वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई' फिल्म में रिहाना के किरदार ने भी लोगों का ध्यान खींचा था। 

इसके बाद उन्होंने 2011 में आनंद एल राय के निर्देशन में बनी तनु वेड्स मनु फिल्म में अभिनय किया जिसमें उनके सामने अभिनेता के तौर पे आर माधवन ने अभिनय किया था। इस फिल्म को भारत व अन्य देशों में काफी सराहा गया था और इस फिल्म के गीत भारत वर्ष में काफी समय तक प्रचलित हुए तथा इसी फिल्म के साथ कंगना को एक अलग सफलता और पहचान भी मिली।  

इसके बाद 2013 में आई ऋतिक रोशन के साथ कृष 3 में काया के किरदार में भी कंगना ने एक अलग ध्यान खींचा। इस फिल्म में ऋतिक रोशन के साथ मुख्य भूमिका में प्रियंका चोपड़ा थीं। 

फिल्म के दौरान कंगना का नाम ऋतिक रोशन से नजदीकियों के लिए भी चर्चा में रहा।

2014 में आई फिल्म क्वीन जिसे विकास बहल ने निर्देशित किया था, इस फिल्म ने कंगना को एक अलग नाम और मुकाम पर स्थापित कर दिया। इस फिल्म की सफलता ने कंगना को बतौर कलाकार एक अलग संभावनाओं से जोड़ा। 

फिल्म 'क्वीन' ने कंगना को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलवाया इसी के साथ कंगना का यह दूसरा नेशनल अवार्ड था जो उन्हें फैशन के लिए मिला था।
 

कंगना बतौर निर्माता व निर्देशक 

2020 में कंगना ने खुद का प्रोडक्शन हाउस स्थापित किया जिसका नाम है मणिकर्णिका फिल्म्स और उसके तहत अपनी पहली फिल्म इमरजेंसी के साथ निर्देशन में कदम रखा। 

इस फिल्म में कंगना भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी का किरदार निभा रही हैं।


राजनीति में कदम

फिल्मी सितारों का एक उम्र के बाद राजनीति में कदम रखना आम बात है, जिसे पूर्व के कई अभिनेताओं और अभिनेत्रियों ने भी कदम रखा जैसे ड्रीम गर्ल हेमामालिनी, जया बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, गोविंदा, सुनील दत्त, स्मृति ईरानी इत्यादि। 

लेकिन कम उम्र में स्मृति ईरानी के बाद हाल के समय में कंगना रनौत काफ़ी चर्चा में हैं।

राजनीतिक चर्चाओं में वह काफ़ी समय से हैं लेकिन मुखर रुप से इस वर्ष यानी 2024 के लोकसभा चुनावों में वह हिमाचल के मंडी से सांसद के लिए चुनाव लड़ने जा रही हैं। 

यहां से कंगना अपना राजनैतिक सफर की शुरुआत करने जा रही हैं अब ये भविष्य तय करेगा कि उनका जीवन इस दिशा में कितना ऊंचाई तक पहुंचेगा। 


पुरस्कार व उपलब्धियां

राष्ट्रीय पुरस्कार

  • 2009: फिल्म 'फैशन' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री
  • 2015: फिल्म 'क्वीन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
  • 2016: फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
  • 2019: उनकी दो फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री' पंगा' और 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी'

फिल्मफेयर पुरस्कार

  • 2007: फिल्म 'गैंगस्टर' के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू
  • 2009: फिल्म 'फैशन' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री
  • 2015: फिल्म 'क्वीन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री '
  • 2016: फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (क्रिटिक्स)

पद्म पुरस्कार

2020: पद्म श्री

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ