Neeru Sharma उद्यमिता की दुनिया में महिला जिन्होंने E-Commerce को एक उद्यम के रूप में चुना

भारत जैसे देश में जहां ज्यादातर महिलाओं (विशेषकर राष्ट्र के ग्रामीण हिस्से मे) को बड़ा सोचने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है, कुछ ऐसी भी हैं जो एक प्रतिबंधात्मक व्यवस्था की उम्मीद से परे ऊंची उड़ान भर रही हैं।

“जब इरादा बना लिया ऊंची उड़ान का
फिर देखना फिजूल है कद आसमान का!”
इस वास्तविक तथ्य से कोई इनकार नहीं करता है कि शिक्षा और उद्यमिता महिलाओं के प्राधिकरण की कुंजी है। उद्यमिता में शामिल होने के बाद पुरुषों और महिलाओ के बीच कोई अंतर नहीं होता है। यह दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के बारे में है, जो किसी को भी अपने स्पष्ट क्षेत्र में खड़ा करता है।
नीरू शर्मा भारत के प्रमुख ई-कॉमर्स पोर्टल, इंफीबीम की सह-संस्थापक और निदेशक हैं। नीरू बाजार अनुसंधान करने और निवेश के लिए वित्तीय परिश्रम प्रदान करने में एक विशेषज्ञ है। नीरू इंफीबीम.कोम में कंपनी और बिजनेस डेवलपमेंट का नेतृत्व करती है, जो हर 100000 स्टॉक-रखने वाली इकाइयों (SKU) में अग्रणी ई-कॉमर्स पोर्टल्स में से एक है। | नीरू शर्मा ने कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के टेपर स्कूल ऑफ बिजनेस से वित्त और रणनीति में एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। वें टीसीएस, नोकिया और एमेजॉन का हिस्सा रही हैं| वह एक बेहद प्रतिभाशाली महिला हैं और अपने काम को विशेष रूप से शानदार तरीके से निभा रही हैं।
इंफीबीम, बिल्डएबाजार (BuildaBazaar) और सीसीअवेन्यूज (CCAvenues) नाम के आधार पर एकीकृत और सहक्रियाशीलता ई-कॉमर्स योजनाओं, क्लाउड-आधारित, मानक और अनुकूलन योग्य डिजिटल उत्तर और भुगतान समाधान विकसित करने पर केंद्रित है।
नीरू शर्मा नई दिल्ली में एक मध्यम वर्गीय परिवार से आती हैं। उनके पिता, एचआर पेशेवर, ने एक उद्यमी होने मेंस्वयं को आजमाया, हालांकि, उन्हें गंभीर नुकसान हुआ जब उनकी माँ ने जरूरत पड़ने पर, घर की महिला होने के नाते स्वयं को एक व्यवसायी के रूप में बदल दिया, ताकि उनके पापा बाहर निकल जाएँ और एक स्थिर नौकरी के माध्यम से वह नुकसानों को रद्द कर सकें। उन्होंने धन संकट को देखा है लेकिन उनके माता-पिता ने उनकी शिक्षा के साथ कभी समझौता नही किया।
1997 में, उन्होंने कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग मे स्नातक शिक्षा के लिए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक में प्रवेश लिया। यहीं पर नीरू शर्मा अपने सबसे अच्छे दोस्त से मिली, जिनके साथ बाद मे उन्होने शादी की। जब उन्होंने 2001 में डॉटकॉम बस्ट में स्नातक किया, तो आईटी उद्योग एक मंदी की स्थिति में था और टीसीएस एकमात्र कंपनी थी जो भर्ती के लिए उनके कॉलेज में आई थी। सौभाग्य से, वह वहाँ एक नौकरी पाने में कामयाब रही, और दो साल तक कार्यरत रही। फिर अल्काटेल के साथ जुड गईं|
अल्काटेल में, नीरू चीजों के व्यावसायिक पक्ष से अवगत हुई। एक लोकप्रिय रियलिटी शो ने भारतीय टेलीविजन इतिहास में पहली बार टेली-वोटिंग की शुरुआत की थी और इसे अल्काटेल द्वारा सक्षम किया गया था। उत्पाद प्रबंधक के रूप में नीरू को शो की मार्केटिंग टीम के साथ बातचीत करने का मौका मिला। यहीं पर उन्हें पता चला कि प्रौद्योगिकी ज्यादातर व्यवसाय की एक प्रतिशोधी है, लेकिन व्यवसाय का निर्माण कुछ ओर ही है – इसके लिए दृष्टि और रणनीति की आवश्यकता है।
उन्होंने 2005 में शादी की, और अपने पति के साथ मिलकर एक व्यवसाय शुरू करना चाहती थीं। लेकिन उन्होंने पहले एमबीए करने का फैसला किया। नीरु और उनके पति ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की तैयारी मे जुट गये और दोनों को कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में स्वीकार किया गया। वित्त और रणनीति में एमबीए के साथ, नीरु शर्मा ने जेफ बेजोस के साथ सीधे अमेज़न पर काम किया और अपनी प्रारंभिक व्यावसायिक नौकरी अमेज़ॅन के साथ व्यवसाय की दुनिया में प्रवेश किया। उन्होंने अमेजन, यूएसए में कंपनी डेवलपमेंट और मीडिया रिटेल में काम किया |
उनकी टीम मे एक सदस्य विशाल मेहता थे, जो अब इंफीबीम में सीईओ हैं। टीम का काम भारत में ई-कॉमर्स बाजार का मूल्यांकन करना था, जो तब एक नवजात अवस्था में था। फ्लिपकार्ट ने अभी शुरू किया था; न तो Rediff और न ही IndiaMart, दोनों ही बाज़ार में, एक पूर्ण विकसित ई-कॉमर्स खिलाड़ी नही थे।
उन्होंने ई-कॉमर्स को एक उद्यम के रूप में चुना क्योंकि यह क्षेत्र नया था, बढ़ रहा था और पूर्व विशेषज्ञता ने उन्हें ई-कॉमर्स में निवेश और अंतर्दृष्टि का एक बड़ा उद्यम दिया था। उन्होंने महसूस किया कि नए प्रवेशकों के लिए स्थान व्यापक था।
इसलिए विशाल मेहता 2007 में भारत लौट आए और 2009 में, उन्होंने स्टार्ट-अप मार्ग के माध्यम से भारतीय परिदृश्य के लिए एक बड़ा मूल्य बनाने के लिए कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ दी। इसके तुरंत बाद, वह विशाल मेहता (वर्तमान में इंफीबीम एवेन्यूज में एमडी और सीईओ) के साथ जुड़ीं। वह, कुछ अन्य समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ, भारत के डिजिटल भविष्य के लिए व्यावसायिक योजनाओं पर मंथन कर रहे थे।
नीरु शर्मा के अनुसार, लिंग की परवाह किए बिना प्रत्येक व्यवसायी के लिए चुनौतियां एक समान हैं – उचित टीम का गठन, मूल उद्देश्य समझना, उचित निवेश बनाना और शेयरधारकों के लिए एक मूल्य उत्पन्न करना। इंफीबीम एक ई-कॉमर्स वेब साइट है जो 2007 में शुरू हुई, उसी समय जब भारत की डिजिटल कहानी शुरू हुई थी।
नीरू शर्मा इंफीबीम एवेन्यूज की सह-संस्थापक हैं और एक अप्रैल 2009 से प्लेटफ़ॉर्म विभाग की प्रमुख हैं| इंफीबीम का मुख्यालय अहमदाबाद में था, लेकिन नीरु ने दरियागंज, नई दिल्ली में एक छोटे से अपार्टमेंट कार्यालय से काम किया, जो पुस्तकों और प्रकाशन कंपनियों के लिए प्रसिद्ध है| वह एक के बाद एक विक्रेताओ और प्रकाशको के पास गई, इन्फीबीम को खडा करने के लिए उन्हें डिजिटल पक्ष समझा रही थी उन्हें प्रकाशकों के साथ मीटिंग को सुरक्षित करने के लिए अपने अमेज़ॅन और सीएमयू कनेक्शन का उपयोग करना पड़ता था, क्योंकि तब कोई भी व्यक्ति इंफीबीम को नहीं जानता था| पुस्तकों से शुरू करने के बाद, इंफीबीम धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य श्रेणियों में बढता गया।
रिटेलर्स और ब्रांड जो ई-कॉमर्स अस्तव्यस्तता से जुडना चाहते थे, लेकिन उनके पास तकनीकी विशेषज्ञता नहीं थी, जो ई-कॉमर्स स्पेस मे आने में बहुत रुचि दिखाने लगे। बड़े पैमाने पर एक एकीकृत वितरण ढांचा विकसित करने की योजना, जो ई-कॉमर्स इंजन द्वारा ईंधन रूपी ऑनलाइन पहचान बनाने के लिए व्यापारियों को सशक्त बनाने के लिए भारत के वाणिज्य पारिस्थितिकी तंत्र के समावेशी विकास को संशोधित करते हो| इसलिए, उन्होंने और उनकी टीम ने बी2बी प्लेटफ़ॉर्म बनाया, जहाँ ब्रांडों को ऑनलाइन उपस्थिति देने में सक्षम बनाया।
एयरटेल उनका पहला टेलिकॉम प्लेटफॉर्म पार्टनर था, और उसके बाद ट्रैवल और टिकटिंग और थीम पार्क जैसे सेक्टर के क्लाइंट्स जुडे। कंपनी ने सोनी के साथ जाइव के लिए एक संयुक्त उद्यम शुरू किया, उनका डिजिटल संगीत अनुप्रयोग जो कि सोनी एक्सपीरिया मोबाइल और सोनी वायो लैपटॉप जैसे उपकरणों में पहले से स्थापित किया जा रहा था। मंच फिर अंतर्राष्ट्रीय हो गया और उन्होंने दुबई में अपने कार्यालय खोले और दुनिया भर से ग्राहक प्राप्त किए।
इसके ग्राहकों में अमूल और GeM (Government e-market) ओरिएंट इलेक्ट्रिक, डैकिन, पैनासोनिक, स्पाईकर, सऊदी टेलीकॉम कंपनी और जीवीके मुंबई एयरपोर्ट शामिल हैं। कंपनी ने पीआई को लॉन्च किया, जो किंडल के भारत पहुंचने से पहले पहला भारतीय ई-बुक रीडर था, और भारत में आईफ़ोन बेचने वाले पहले खिलाड़ियों में से एक था|
नीरू शर्मा प्रत्येक बी2सी और बी2बी व्यवसाय के लिए समानांतर प्लेटफ़ॉर्म बिजनेस मॉडल शुरू किया है जहाँ इंफीबीम विशेषज्ञ से सुसज्जित उत्पाद तैयार करने के लिए व्यापार सर्वोत्तम प्रक्रियाओं और उपकरणों को ऑनलाइन सीख सकते हैं। एक व्यापार, ग्राहक व्यवहार और प्रौद्योगिकी के रूप में विकसित हुआ, इस प्रकार नेट पर रिटेलर्स विक्रेताओं को एक व्यापक ऑनलाइन उत्तर प्रदान किया गया।
ऑनलाइन टिकट, कई आवश्यकताओं को पूरा करने वाले डिजिटल बिक्री ई-कॉमर्स के कई प्लेटफार्मों को संशोधित कर ई-कॉमर्स समाधान तैयार किए| वे अपने वेब सेवा व्यवसाय को आगे बढ़ा रहे हैं।
बिल्डएबाजार एक प्रौद्योगिकी मंच है जो व्यापारियों, रिटेलर्स विक्रेताओं, ब्रांडों की विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कई व्यावसायिक समाधान पेश करता है। बिल्डअबाजार, जो वेब और मोबाइल एप्लिकेशन, डिजिटल उत्पाद सूची और विश्लेषणात्मक सहित एक व्यापक ई-कॉमर्स ढांचा प्रदान करता है।
इस मंच का उपयोग करने और एक सस्ती कीमत पर तैयार उत्पादों को बेचने के लिए तुरंत एक ऑनलाइन बाज़ार स्थापित करने के लिए व्यापारियों, स्थानीय और वैश्विक दोनों के लिए एक अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव है। 2017 में, इनका CCAVenue (देश के सबसे बड़े भुगतान गेटवे में से एक) में विलय हो गया, और अब इसे इंफीबीम एवेन्यूज (Infibeam Avenues) के रूप में जाना जाता है। उनके पोर्टफोलियो में आज डिजिटल भुगतान, डेटा केंद्रों और ई-कॉमर्स उद्यम प्लेटफार्मों जैसी जैसी बुनियादी ढांचा सेवाएं शामिल हैं।
यदि आपके आस – पास ऐसी ही कोई महिला जिन्होंने अपने मेहनत और हिम्मत से समाज को परिवर्तित किया है तो आप हमें मेल कर सकते हैं हम उसे समाज के सामने लायेंगे |  हमारी मेल आईडी है : connect.jagdisha@gmail.com  या आप हमें फेसबुक पर भी भेज सकते है  हमारी फेसबुक आईडी जाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Jagdisha Facebook

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ