Agatha Susheela Daayas : अनाथ-निराश्रित लड़कियों को बना रही है आत्मनिर्भर

राजस्थान में स्थित एक छोटे से गाँव जिसे मदार अजमेर के नाम से जाना जाता है, से अगाथा सुशीला डायस निस्वार्थ रूप से जरूरतमंद समुदाय की सेवा कर रही है। उन्होंने अंग्रेजी भाषा सीखी और अंधेरी झुग्गियों के जरूरतमंद लोगों के साथ अपना मिशन शुरू किया। बाद में, उन्होंने धार्मिक आत्म प्रचारक सम्मेलनो के माध्यम से मध्य प्रदेश के गाँवों और बैंगलोर की झुग्गियों के जरूरतमंद लोगों की सेवा की।

वर्ष 1996 में, उन्होंने आमच घर नामक एक संस्था की स्थापना की, जिसे भायंदर में उत्तान के नाम से जाना जाता है। आमच घर संगठन लड़कियों को आत्मनिर्भर होने तक एक घरेलू वातावरण में अंग्रेजी माध्यम शिक्षा, निवासस्थान, चिकित्सा, मनोरंजन, भोजन और आध्यात्मिक सुविधाएं प्रदान करता है।

संक्षेप में कहा जाए तो, यह आवासीय घर में अनाथ-निराश्रित लड़कियों के समग्र विकास के लिए काम करती है। वर्तमान में, 25 लाभार्थी आमच घर पर रहते हैं, जो जे.जे. अधिनियम (किशोर न्याय अधिनियम) के तहत पंजीकृत है और आमच घर के साथ रहने के लिए लाभार्थियों के लिए सीडब्ल्यूसी (बाल कल्याण समिति) से एक अनुमोदन आदेश भी है।

राजस्थान के अजमेर के मदार क्षेत्र में 26 जनवरी, 1967 को जन्मी अगाथा सुशीला डायस के पिता स्वर्गीय अरमंद बालू सिंह भारतीय सेना मे सेवित थे। और उनकी माँ स्वर्गीय एग्नेस अरमंद सिंह गृहिणी थी| उनकी माँ को जरूरतमंदों की सेवा और मदद करने के लिए जाना जाता था, जो कोई भी उनके दरवाजे पर आता था उसका हमेशा स्वागत था| सुशीला डायस की माँ उनके लिए प्रेरणास्रोत थी।
सुशीला को ये मूल्य उनके माता-पिता से विरासत में मिले और लोगों की सेवा करने के लिए और मजबूत उंदार प्रचारक बनने के लिए उन्होंने सोलह वर्ष की आयु में घर छोड़ दिया था| एक दशक तक मध्य प्रदेश और बैंगलोर के सुदूर गाँवों में लोगों की सेवा करने के बाद, उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ताओं, डॉक्टरों और वकीलों की एक प्रतिबद्ध टीम के साथ, मिलकर 14 अप्रैल, 1996 को आमच घर नामक एक संस्था शुरू की जो अनाथ और वंचित लडकियों के लिए उनका घर हैं।
वर्तमान में, आमच घर में 25 लड़कियों को रखा जाता है, जो सभी सुविधाओं को प्राप्त करती हैं, जिनमें- शिक्षा, भोजन, चिकित्सा सहायता, और घर के वातावरण में आध्यात्मिक सुविधाएं जब तक वे आत्मनिर्भर नहीं हो जाती। विशेष रूप से, आमच घर ने अब तक 100 से अधिक लड़कियों को समाज की मुख्यधारा में वापस लाने में मदद की हैं। जबकि कुछ को उच्च शिक्षा के लिए सहायता प्रदान की जा रही है, उनमें से कई प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी हासिल करने के बाद बस गए हैं।
अमचा घर एक कार्यान्वित एनजीओ है जो मुंबई की सड़कों से अनाथ और अर्ध-अनाथ लड़कियों के लिए एक आवासीय घर प्रदान करता है। 1990 के दशक में, अगाथा सुशीला डायस और उनके पति एंथोनी डायस मुंबई की सड़कों पर एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम किया करते थे। 1995 में, उन्होंने मुंबई की सड़क से यौन शोषण से एक लड़की को बचाया, परन्तु किसी संस्था ने उसे नहीं लिया क्योंकि वह एक अनाथ नहीं थी। उन्होंने महसूस किया कि कोई भी घर अर्ध-अनाथ बच्चियों या कमजोर परिस्थितियों में रहने वालों के लिए नहीं है। यौन शोषण के मामले से गुजरते हुए, लड़की की माँ ने डायस से कहा था कि आप दिन में 8 घंटे काम करते हो और सुरक्षित वातावरण में घर लौट जाते हो, लेकिन रात में इन लड़कियों के साथ क्या होता है, जिनके पास सुरक्षित रहने की स्थिति नहीं है, सवाल ने उन्हें चौंका दिया और एक साल बाद आमच घर को लॉन्च किया गया। 14 अप्रैल, 1996 को भायंदर के उत्तन गांव में, सामाजिक कार्यकर्ताओं, वकीलों, डॉक्टरों, और शुभचिंतकों की एक प्रतिबद्ध टीम के साथ मिस्टर एंड मिसेज डायस में आमच घर प्रक्षेपण किया। तीन लड़कियों को घर प्रदान करने के साथ शुरू, यह एक ऐसी जगह हो गई है जो अब 25 लड़कियों के लिए घर है |
कई वर्षों से आमच घर स्कूल लगभग 500 छात्रों को शिक्षा प्रदान करता है। उन्होंने उच्च शिक्षा, आजीविका और शादी के लिए कई लड़कियों का पुनर्वास किया। वे या तो विवाहित हैं या सिविल इंजीनियरिंग, एमबीए, एमए, होटल प्रबंधन, आईएटीए, कंप्यूटर हार्डवेयर, फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, नर्सिंग, डीएड अध्ययन आदि जैसे अपने उच्च अध्ययन पूरा कर चुके हैं, कुछ लाभार्थी अंतरराष्ट्रीय क्रूज लाइनर आईटी विभाग और खाद्य और पेय सेवा मे कार्यरत है। कुछ सरकारी शिक्षक, कॉर्पोरेट ट्रैवल कंपनियों में डिजिटल कार्यकारी, प्रतिष्ठित दवा कंपनियों में रिसेप्शनिस्ट, स्वचालन कंपनियों में एकाउंटेंट, आदि पदो पर कार्यरत है।
आमच घर कमजोर समाज को सशक्त बनाने के उद्देश्य से पिछड़े समाज की आधारभूत स्तर पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा प्रदान करने में विश्वास रखता है, जो बदले में गरीबी, बेरोजगारी, बाल श्रम, आदि को दूर करने में मदद करता है। इस प्रकार, उन्होंने अपने ही अंग्रेजी माध्यम के हाईस्कूल और जूनियर कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस की शुरुआत क्रमशः वर्ष 2002 और 2018 में , उत्तन और आस-पास के गाँवों के वंचित बच्चों के लिए की।
उनका मुख्य उद्देश्य अमीर और गरीब के बीच के अंतराल को कम करना और छात्रों के समग्र विकास को बढ़ावा देना है |
आमच घर प्री-प्राइमरी इंग्लिश स्कूलों का समूह वर्ष 2014 में स्थापित किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य लाभार्थियों को उनके घर पर गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा प्रदान करना है| आमच घर ने आसपास के गांवों में भाटिया, पाली, मोरवा, मुर्धा, और मुख्य स्कूल परिसर में 5 प्री-प्राइमरी स्कूल खोले हैं। जहाँ लगभग 4०० छात्र शिक्षा का लाभ उठाते हैं।
‘हीलिंग एंजल्स’ आमच घर की एक पहल, जिसे 2018 में शुरू किया गया था।
इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य गरीब बच्चों (बाल रोग से पीडित) को उन अस्पतालों में वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। आमच घर ने कुपोषण की स्थिति में रहने वाले गरीबी रेखा से नीचे के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘केयरीग एंजल्स’ की परियोजना शुरू की, ताकि उन्हें पोषण, कपड़े, चिकित्सा सहायता आदि प्रदान की जा सके। ये वह बुजुर्ग है जिन्हें उनके अपने ही बच्चों और नाती-पोतों द्वारा उपेक्षित किया गया है और अकेले रहने के लिए छोड़ दिया गया है।
आमच घर ने जरूरतमंद महाराष्ट्रियन हिंदू वारली समुदाय (आदिवासी) बच्चों को अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा और पोषण प्रदान करने के लिए एक पहल की है, जो दिन के दौरान इधर-उधर घूमते हैं, जबकि उनके माता-पिता निर्माण स्थलों पर अपने दैनिक श्रम की नौकरी करने जाते हैं। ये बच्चे अस्वच्छ परिस्थितियों में, बिना उचित भोजन, वस्त्र और अन्य बुनियादी आवश्यकताओं के अभाव मे रहते हैं। इसलिए, आमच घर उन्हें पोषण, शिक्षा, कपड़े, चिकित्सा देखभाल और अन्य बुनियादी आवश्यकताएं प्रदान करता है।
एमबीएमसी मेयर- ज्योत्सना हसनले और डिप्टी मेयर- हसमुख गहलोत ने अगाथा सुशीला डायस को उनकी उपलब्धि के लिए सम्मानित किया। 53 वर्षीय अगाथा सुशीला डायस ने प्रतिष्ठित फोर्ब्स इंडिया पत्रिका द्वारा घोषित भारत की शीर्ष 10 महिला उद्यमियों की सूची में स्थान प्राप्त किया है।
“प्रतिभा के साथ जब शुभ निष्ठा एवं लगन का सामंजस्य हो जाता है, तो व्यक्ति के गुण कस्तूरी की गंध में बोलने लगते हैं।“ ऋग्वेद
यदि आपके आस – पास ऐसी ही कोई महिला जिन्होंने अपने मेहनत और हिम्मत से समाज को परिवर्तित किया है तो आप हमें मेल कर सकते हैं हम उसे समाज के सामने लायेंगे |  हमारी मेल आईडी है : connect.jagdisha@gmail.com  या आप हमें फेसबुक पर भी भेज सकते है  हमारी फेसबुक आईडी जाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Jagdisha Facebook

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ